MS Dhoni IPL 2024MS Dhoni IPL 2024

MS Dhoni IPL 2024- गुरुवार को ने सीएसके की कप्तानी ऋतुराज को सौंप दी। धोनी ने एक बार फिर अपने निर्णय से सबको चौंका दिया।

22 मार्च से इंडिया प्रीमियर लीग 2024 शुरू होगी: चेन्नई सुपरकिंग्स पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से चेपॉक में खेलेंगे। इस मैच से पहले MS Dhoni IPL 2024 में कप्तानी छोड़ दी तो चेन्नई के प्रशंसक हैरान रह गए। धोनी की जगह अब ऋतुराज गायकवाड़ कप्तानी करेंगे, लेकिन आपको बता दें कि माही का कैप्टेंसी छोड़ना एक बड़ा झटका भी हो सकता है।

आईपीएल के 17वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की कप्तानी करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ ने शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (RCB) के खिलाफ खेलने से पहले एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। ऋतुराज ने बताया कि धोनी ने पिछले साल उन्हें बताया था कि वे टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं। गुरुवार को धोनी ने सीएसके की कप्तानी ऋतुराज को सौंप दी। धोनी ने एक बार फिर अपने निर्णय से सबको चौंका दिया। जबकि प्रशंसकों ने उनके निर्णय से निराश हो गए, खेल के दिग्गज खिलाड़ियों ने धोनी को एक अद्भुत कप्तान बताया।

एक नियम, जिसकी वजह से MS Dhoni IPL 2024 में कप्तानी छोड़ दी?

यहां सवाल उठता है कि धोनी ने कप्तानी अचानक क्यों छोड़ दी? आईपीएल 2024 का इंपैक्ट प्लेयर नियम इसकी प्रतिक्रिया हो सकता है। आईपीएल 2024 में इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर एक खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में भी उतारा जा सकता है। इसी नियम को देखते हुए शायद धोनी ने कप्तानी छोड़ दी होगी। पिछले कुछ सालों से धोनी ने बल्लेबाजी में बहुत देरी की है। मैच में वे सिर्फ कुछ गेंद खेल सकते हैं। अब उन्हें इस सीजन में पहले प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली तो चिंता मत करो; वे मैच में इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर खेल सकते हैं।

MS Dhoni IPL 2024 में होंगे प्लेइंग इलेवन में?

चेन्नई की टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती है तो धोनी को बाहर निकाल सकती है। यदि विकेट गिरते हैं और मैच में एक टीम के खिलाफ जाता है तो धोनी बल्लेबाजी कर सकता है। यदि चेन्नई स्कोर चेज़ करती है तो धोनी दूसरी पारी में खेल सकता है। ये सब मैच और हालात पर निर्भर करेगा। धोनी प्लेइंग इलेवन में नहीं रहकर भी टीम के साथ खेल सकते हैं। अब चेन्नई धोनी का इस्तेमाल करती है।

ऋतुराज ने कहा कि माही भाई ने पिछले साल कप्तानी छोड़ने के संकेत दिए थे, “माही भाई ने कहा था तैयार रहना।” उनका कहना था कि तैयार रहो। यह आपको आश्चर्यचकित नहीं करेगा। जब हम कैंप में थे, धोनी मुझे मैच की रणनीतियों पर चर्चा करते थे। जब मेरी नई भूमिका के बारे में सोशल मीडिया पर बताया गया, तो सभी हैरत में पड़ गए और मुझसे पूछने लगे कि क्या मैं अगले कप्तान होऊँगा? मैंने सोचा कि शायद यह सच है। फिर सोचा कि सोशल मीडिया इसका उपयोग कर सकता है। लेकिन वह आया और बताया कि मैंने निर्णय लिया है।मैं इस जगह पर रहूंगा।

MS Dhoni IPL 2024
MS Dhoni IPL 2024

More About MS Dhoni IPL 2024:

2019 में सीएसके ने ऋतुराज को 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर खरीद लिया, लेकिन पहला सीजन नहीं मिला। उस सीजन में वह एक भी मैच नहीं खेल सका। 2020 में उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही, तीन बार शून्य में आउट होकर सीजन शुरू किया। उस सीज़न में कोविड भी चपेट में आ गया था। सीजन के अंत में, उन्होंने लगातार तीन अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। ऋतुराज ने इसके बाद से सीएसके टीम में नियमित रूप से हिस्सा लिया है।

2021 में ऋतुराज और फा डुप्लेसिस ने शानदार प्रदर्शन किया और टीम को चौथा खिताब दिलाया। वे 16 मैचों में 635 रन बनाकर ऑरेंज कैम्प गए।

डुप्लेसिस और ऋतुराज की जोड़ी बहुत पसंद की गई, लेकिन,

अब डुप्लेसिस चेन्नई टीम में नहीं हैं और आरसीबी की कप्तानी करते हैं। ऋतुराज ने कहा कि कप्तानों की मीटिंग में मैं डुप्लेसिस से मिला और उनसे कहा कि कुछ साल पहले किसने सोचा था कि आप आरसीबी में खेलते हुए टीम की कप्तानी करेंगे और दूसरी ओर मैं आपको टॉस के समय मिलूंगा। सीजन का पहला मैच बहुत रोमांचक है। इसके लिए मैं बहुत उत्साहित हूँ।

याद कीजिए 2022 का आईपीएल,

जिसमें धोनी ने टूर्नामेंट की शुरुआत में कप्तानी छोड़ दी थी और जडेजा को चेन्नई की कप्तानी दी गई थी, लेकिन चेन्नई को यह फैसला बुरा लगा। टीम लगातार मैच हारने लगती है। शुरूआती आठ मैचों में से उसे सिर्फ दो में जीत मिली थी और छह में हार हुई थी। धोनी ने आनन-फानन में जडेजा को कप्तानी से हटा दिया।

लेकिन धोनी ने 2023 में अपनी कप्तानी में चैंपियन बना दिया, हालांकि उस सीजन नौवें स्थान पर ही संतोष करना था। ऋतुराज को इस बार फ्री हैंड मिलेगा?

RCB भी इसी तरह है,

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को भी ऐसी ही चुनौती मिलेगी। टीम की कमान साउथ अफ्रीका के दिग्गज फाफ डुप्लेसिस संभालेंगे, लेकिन विराट कोहली उन्हें हर कदम पर मार्गदर्शन देंगे। लीग की शुरुआत से ही विराट बेंगलुरु टीम में हैं। हालाँकि, बहुत प्रयासों के बावजूद उन्हें आईपीएल की ट्रोफी नहीं मिली है। महिला टीम बेंगलुरु ने इस बार विमिंस प्रीमियर लीग जीतकर पुरुष टीम पर दबाव डाला है। अपने प्रशंसकों की उम्मीदों पर खरा उतरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *