Rahul Gandi-न्याय संकल्प पदयात्रान्याय संकल्प पदयात्रा

Rahul Gandhi – न्याय संकल्प पदयात्रा

कांग्रेस के एक सूत्र के मुताबिक, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और राजद नेता तेजस्वी यादव शिवाजी पार्क कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे जो यात्रा के समापन का प्रतीक होगा।

लोकसभा चुनाव से पहले, विपक्षी एकता का संदेश देने के लिए इस कार्यक्रम में उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य, शरद पवार और झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के शामिल होने की उम्मीद है।

पीटीआई के हवाले से पार्टी के एक अधिकारी के मुताबिक, इंडिया ब्लॉक के मुख्य प्रदर्शन से पहले कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी रविवार को मुंबई में मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक ‘न्याय संकल्प पदयात्रा’ शुरू करने वाले हैं।

गांधी तेजपाल हॉल में लोगों से बात करेंगे, जो अगस्त क्रांति मैदान के करीब है।

जब महात्मा गांधी मुंबई आए तो वे मणि भवन में रहे और 28 दिसंबर 1885 को तेजपाल हॉल में कांग्रेस की स्थापना हुई।

 सूत्रों के मुताबिक, श्री गांधी की मां और कांग्रेस की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी भी समारोह में होंगी। वह दिन में पहले महाराष्ट्र गठबंधन के नेताओं से मिलने की भी योजना बना रही हैं। इस कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल होंगी, जो कल मुंबई पहुंचीं और यात्रा में शामिल हुईं।

14 जनवरी को इंफाल से शुरू होकर, पूर्व-पश्चिम भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहले ही गुजरात, उत्तर प्रदेश, असम, बिहार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सहित 15 राज्यों की 100 से अधिक लोकसभा सीटों से गुजर चुकी है।
पिछले साल कन्नियाकुमारी से कश्मीर तक पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा ने लोकसभा चुनावों से पहले देशव्यापी पैदल मार्च की घोषणा के लिए प्रेरणा का काम किया। कांग्रेस ने यात्रा को तेलंगाना और कर्नाटक राज्य चुनावों में अपनी जीत का श्रेय दिया है।

यह सभा कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा मुंबई में अपनी 63 दिवसीय भारत जोड़ो न्याय यात्रा समाप्त करने के एक दिन बाद हो रही है, जहां उन्होंने संविधान की प्रस्तावना पढ़ी और डॉ. बीआर अंबेडकर के स्मारक, चैत्यभूमि, मुंबई में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। यात्रा 14 जनवरी को संघर्षग्रस्त मणिपुर से शुरू होने के बाद पास के ठाणे से शनिवार को मुंबई पहुंची।

राहुल जयराम रमेश ने कहा कि उनकी अंतिम दिन की यात्रा ठाणे से शुरू होगी और ठाणे में एक सभा को संबोधित करेंगे। दोपहर का खाना खाने के बाद यात्रा मुंबई की ओर रवाना होगी, जहां राहुल गांधी एक जनसभा को धारावी, मुंबई के औद्योगिक केंद्र में संबोधित करेंगे। कांग्रेस नेता बाबा साहेब को डॉ. अंबेडकर स्मारक चैत्यभूमि में श्रद्धांजलि देंगे।

“धारावी आपकी है और इसे ऐसे ही रहना चाहिए। उन्होंने घोषणा की, “यह स्थान देश का विनिर्माण केंद्र बनना चाहिए और आपके कौशल का सम्मान किया जाना चाहिए।”

Rahul Gandhi-न्याय संकल्प पदयात्रा
न्याय संकल्प पदयात्रा


“‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ आज समाप्त हो रही है। यहां आकर हम दोनों को बहुत खुशी हो रही है। राहुल गांधी जी ने देश के सामने मौजूद वास्तविकताओं को समझने में आपकी मदद करने के लिए यह अभियान चलाया। यह सारी यात्रा जनता को जागरूक करने के लिए की गई थी जागरूकता |

कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष का भारतीय गठबंधन रविवार को मुंबई के शिवाजी पार्क में एक विशाल विरोध प्रदर्शन आयोजित करने वाला है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन सहित इंडिया ब्लॉक के नेता भारत जोड़ो न्याय यात्रा की अंतिम सभा में उपस्थित रहेंगे, जिसका नेतृत्व राहुल गांधी कर रहे हैं।

शीर्ष विपक्षी हस्तियों में एमके स्टालिन, शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे, एनसीपी (एसपी) के शरद पवार, राजद के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव शामिल हैं। विशाल सभा में एसपी) भी मौजूद रहेंगे।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अन्य प्रतिभागियों में झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, आप नेता सौरभ भारद्वाज और सीपीआई महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *